ब्रज यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह

मथुरा, वृंदावन (या ब्रजभूमि) भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है, जो हिंदू धार्मिक पूजा में एक महत्वपूर्ण देवता है। यह हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है और भारत के सात पवित्र शहरों में से एक है। मथुरा में मुख्य तीर्थस्थल श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर है।

अधिक जानकारी के लिए हमारा ऐप डाउनलोड करें - "मेरो ब्रज"

 
 

श्री कृष्ण जन्मस्थान

मथुरा में कृष्ण जन्मस्थान महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ भगवान श्री कृष्ण ने क्रूर राजा कंस के जेल-घर में स्वयं को प्रकट किया और अपने पिता वासुदेव और उनकी माता देवकी को मुक्त कराया था।

Address

 

द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा

श्री द्वारकाधीश मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में मथुरा शहर के सबसे पुराने और सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यह एक प्रमुख और प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, और इसकी वर्तमान संरचना का निर्माण सेठ गोकुल दास पारिख ने किया था, जो 1814 में तत्कालीन ग्वालियर राज्य (सिंधिया) के कोषाध्यक्ष थे।

Address

 

यमुना नदी

भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक, यमुना नदी यमुनोत्री से शुरू होती है। नदी को मथुरा शहर से बहने के रूप में शुद्ध माना जाता है।

Address

 

पोतरा कुंड, मथुरा

मथुरा भगवान कृष्ण के बचपन से जुड़े कई स्थानों का घर है। शहर में कई जगह श्रद्धालुओं के बीच प्रसिद्ध हैं, जबकि कई ऐसे हैं जो अत्यधिक प्रतिष्ठित होने के बावजूद कम ज्ञात हैं। ऐसा ही एक स्थान है पोतरा कुंड

Address

 

प्रेम मंदिर, वृंदावन

प्रेम मंदिर मथुरा के वृंदावन में एक हिंदू मंदिर है। इसे जगद्गुरु कृपालु परिषद, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी, शैक्षिक, आध्यात्मिक, धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा बनाया गया है।

Address

 

बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन

श्री बांके बिहारी मंदिर उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के पवित्र शहर वृंदावन में भगवान कृष्ण को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह श्री राधा वल्लभ मंदिर के पास स्थित है।

Address

 

इस्कॉन मंदिर, वृंदावन

श्री कृष्ण-बलराम मंदिर पवित्र शहर वृंदावन में एक गौड़ीय वैष्णव मंदिर है। यह भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुख्य इस्कॉन मंदिरों में से एक है।

Address

 

निधिवन, वृंदावन

निधिवन मंदिर के साथ कई कहानियां और मिथक जुड़े हुए हैं। कहा जाता है कि भगवान कृष्ण हर रात यहां आते हैं और राधा और उनकी सभी गोपियों के साथ रासलीला नामक आध्यात्मिक गतिविधियां करते हैं।

Address

 

गोवर्धन

गोवर्धन पहाड़ी, जिसे गोवर्धन, गिरिराज और शाही पहाड़ी भी कहा जाता है, उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में एक पवित्र हिंदू स्थल है।

Address

 

श्री राधा रानी मंदिर, बरसाना

बरसाना श्री राधा रानी की पवित्र भूमि है जो त्योहारों पर अपने रंगों के साथ अपनी चमक और सुंदरता का उत्सर्जन करती है और श्री कृष्ण की प्रेमिका के जन्म का प्रतीक है। बरसाना सबसे अधिक मोहित जगह है जहां हर कोने को सुंदर रूप से श्री राधा रानी के बचपन के लीलाओं के साथ सजाया गया है।

Address

 

नंदगाँव

नंदगाँव भगवान कृष्ण का घर था जहाँ वे अपने पालक पिता नंद बाबा और माँ यशोदा के साथ 7 से 10 वर्ष की आयु तक रहते थे।

Address

 

श्री दाऊजी महाराज मंदिर

दाऊजी मन्दिर भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम से सम्बन्धित है। मथुरा में यह 'वल्लभ सम्प्रदाय' का सबसे प्राचीन मन्दिर माना जाता है। यमुना नदी के तट पर स्थित इस मन्दिर को 'गोपाल लालजी का मन्दिर' भी कहते हैं।

Address