मथुरा में ग्रीष्मकालीन मौसम

मथुरा में विशिष्ट उत्तर भारतीय जलवायु है। गर्मियों के महीनों के दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि कम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है। असहनीय आर्द्रता और तेज गर्मी अनुभव करने वाले पर्यटक को देखते हुए अक्सर मौसम को पवित्र शहर जाने से बचते हैं। मानसून के महीनों में यह वर्षा का एक बड़ा स्तर हो जाता है जो तापमान को कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर, विंटर, सुखद और आरामदायक रहते हैं, हालांकि आप ठंडा महसूस कर सकते हैं। इस समय के दौरान न्यूनतम तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरता है जबकि अधिकतम तापमान 12-14 डिग्री सेल्सियस रहता है।

मथुरा में शीतकालीन मौसम

शीतकालीन मौसम सबसे अच्छा मथुरा मौसमवार है। गर्मी के दौरान परेशान गर्मी की तुलना में मौसम इस समय के आसपास सुखद है। अधिकतम सर्दियों का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस होने की सूचना दी जाती है जबकि यह कभी-कभी 2 से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर सकती है। मथुरा में शीतकालीन रात का औसत तापमान हमेशा 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। हालांकि थोड़ा अतिरिक्त उज्ज्वल और ठंडा, सर्दियों मथुरा की यात्रा का सबसे अच्छा मौसम है।

मथुरा में वसंत ऋतु

मार्च में मथुरा में वसंत ऋतु का मौसम मूल रूप से भिन्न होता है। दिन का समय अपेक्षाकृत गर्म होता है क्योंकि तापमान 2 9 डिग्री से अधिक हो जाता है, जबकि रातें बहुत ठंडी होती हैं और 13 डिग्री से अधिक नहीं होती है।

मथुरा में मानसून का मौसम

मॉनसून जुलाई से सितंबर के महीनों में मध्यम बारिश प्रदान करता है और शांत हवाओं को लाता है जो वातावरण को सुखद और भटकने के लिए उपयुक्त बनाता है।